भविष्य की असुरक्षा-Fear of Future

दो शब्द :

मेरे प्यारे पाठको, जैसा की आप सभी जानते है की जीवन है तो उसके साथ बहुत सारी अनिश्चिताएं  भी होती है, हर इंसान के जीवन मे कुछ ना कुछ बातों को लेकर भविष्य की असुरक्षा होती ही  है, चाहे वो इस बात को स्वीकार करे या ना करे?, इसी बात का फायदा बहुत से लोग उठाते है, जो दूसरों के डर का फायदा उठाते है I

प्रकार :

चाहें वो सेहत को ले कर हो या वो जॉब को ले कर हो परिवार,दोस्त, व्यापर, बच्चे, अपने प्रिय, और भी कई प्रकार की हो सकती है I

खुद से सवाल :

भविष्य  को लेकर असुरक्षा की भावना क्या है?

जवाब :

ये एक मानसिक स्तिथि है, जो हर मनुष्य की सोच पर निर्भर करता है, उसका जीवन दर्शन कैसा है, उसकी जीवन के प्रति सोच जीवन को ले कर उत्साह, भुत काल मे उसके आस पास की घटना उसके जीवन मे जो कुछ भी घटित हुआ है या हो रहा है  पर निर्भर करता है I

भविष्य कि असुरक्षा कई प्रकार की हो सकती है, जो अलग अलग लोगो के सामाजिक परिवारिक, उसकी प्राथमिकताओं  और मानसिक स्थिति पर निर्भर करता है।

मै बहुत से लोगो से रोज मिलता और बात करता हु तब ये पता लगता है की ,किसी को अपने बच्चो के भविष्य को ले कर असुरक्षा रहती है, तो किसी को अपने व्यापर, नौकरी, पैसे, बुढ़ापे मे सहारा, बीमारी, स्वास्थ्य,

काबू पाना :

भविष्य की असुरक्षा को कैसे दूर करें ?

प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करें : लक्ष्य निर्धारित करे आप जो नियंत्रित कर सकते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें और अपने लिए यथार्थवादी और प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करें।

एक मजबूत सपोर्ट सिस्टम बनाएं :  अपने आप को सकारात्मक और सहायक लोगों से घेरें जो मुश्किल समय में आपकी मदद कर सकते हैं।

शौक और रुचियों का पीछा करें : ऐसी गतिविधियों में संलग्न रहें जो आपको खुशी और तृप्ति प्रदान करें, और जीवन पर सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने में आपकी मदद करें।

आत्म-देखभाल का अभ्यास करें : अच्छा खाकर, नियमित व्यायाम करके और पर्याप्त नींद लेकर अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

पेशेवर मदद लें : यदि आपकी असुरक्षा की भावना आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर रही है, तो चिकित्सक या परामर्शदाता की मदद लेने पर विचार करें।

वर्तमान क्षण पर ध्यान दें : भविष्य के बारे में बहुत अधिक चिंता न करने का प्रयास करें, और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए आप वर्तमान में क्या कर सकते हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करें।

अनिश्चितता को गले लगाओ : स्वीकार करें कि भविष्य अनिश्चित है और कुछ चीजें आपके नियंत्रण से बाहर हैं।  आप जो नियंत्रित कर सकते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें, और विश्वास करें कि चीजें अंत में काम करेंगी।

याद रखें, भविष्य के बारे में असुरक्षा सामान्य है और इसे दूर किया जा सकता है।  सक्रिय कदम उठाकर और समर्थन मांगकर, आप भविष्य में सुरक्षा और आत्मविश्वास की भावना पैदा कर सकते हैं।

और आखिर मे बस यही कहना चाहूँगा की , अपने वर्तमान का आनंद ले, भविष्य की योजना बनाये मगर अपने वर्तमान को भुला कर नहीं, उससे समझौता कर के नहीं I

हँसते रहे हमेशा खुश रहे ज़िन्दगी का आनंद ले अपने साथ अपनों के साथ I

धन्यवाद I

Leave a Comment